Technology

Whatsapp features,Tips and Tricks in Hindi:जिनके बारे में हर किसी को जानना चाहिए 2022

Whatsapp Features,Tips and Tricks in Hindi?दोस्तों आज के समय में हम सोशल मडिया से बंधे हुए है और इनमे से सबसे ज्यादा यूज़ हम whatsapp का करते है,

पर क्या आप जानते है हम में से बहुत से लोग whatsapp का यूज़ सही तरीके से नही कर पाते है या फिर अगर करते भी है तो कुछ ऐसी ट्रिक्स भी होती है जिनका अगर आप अपने whatsapp में अगर करते है तो फिर कही न कही आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है,

Whatsapp-features,Tips-and-Tricks-in-Hindi-जिनके-बारे-में-हर-किसी-को-जानना-चाहिए-2022
Whatsapp-features,Tips-and-Tricks-in-Hindi-जिनके-बारे-में-हर-किसी-को-जानना-चाहिए-2022

और जब आप इन सभी Whatsapp Tips and Tricks in Hindi के बारे में जानोगे और इनका यूज़ करना स्टार्ट करोगे तो आप तो इन सभी ट्रिक के दीवाने हो जाओगे.

तो आप मैं आपको whatsapp से जुडी कुछ टिप्स के बारे में बताने वाला हूँ और साथ ही साथ आपको इन सभी ट्रिक्स का यूज़ आप किस तरह से कर सकते हो उनके बारे में भी बताने वाला हूँ.

तो अगर आप इस बारे में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अंत अक पढ़ सकते है, तो चलिए अब शुरू करते है-

whatsapp से जुडी कुछ टिप्स और ट्रिक्स|Whatsapp Tips and Tricks in Hindi-

1.Pin a chat-

दोस्तों सबसे पहली जो टिप्स है वो है की whatsapp में आप अपने ग्रुप या फिर किसी कांटेक्ट को पिन कर सकते हो, बहुत से लोग पिन के बारे में नही जानते है , तो मैं उन सभी लोगो को बता देना चाहता हूँ की अगर आप किसी भी ग्रुप को पिन कर देते है तो फिर आपका वो ग्रुप हमेशा टॉप पर शो होता रहेगा,

how-to-pin-a-group-chat-on-whatsapp
how-to-pin-a-group-chat-on-whatsapp

इसको करने के लिए आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है–

  • सबसे पहले आपको अपने whatsapp को ओपन करना होगा.
  • whatsapp के होम में जाने के बाद आप जिस भी कांटेक्ट या ग्रुप को पिन करना चाहते है उस पर आपको कुछ समय के लिए प्रेस करना होगा.
  • जैसे ही आप इतना काम कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने कुछ आप्शन हो जाते है, बीएस आपको in सभी आप्शन में से PIn के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप इतना कर लेते है वैसे ही अब आपका वो ग्रुप या वो कांटेक्ट टॉप में Pin हो जाता है , अब चाहे कितने भी मेसेज या चाट आये ये हमेशा ही टॉप पर शो होगा.

2.Star mark-

दोस्तों Star mark भी whatsapp का एक बहुत ही अच्छा फीचर है इसमें क्या होता है की अगर आपको किसी भी मेसेज को Star mark करना होता है तो आप इस फीचर का यूज़ करते है.

star-mark-in-whatsapp
star-mark-in-whatsapp

इसको करने के लिए आपको अपने whatsapp को ओपन करना होता है और आपको जिस भी मेसेज को Star mark करना होता है आप उसको लॉन्ग प्रेस करने के बाद तीन डॉट पर क्लिक करोगे,

जैसे ही आप तीन डॉट पर क्लिक करोगे तो अब वहां पर आपको Star mark का आप्शन दिखाई देगा , जब आप इस आप्शन पर क्लिक करते हो तो आपका मेसेज Star mark हो जायेगा और आप इसको आसानी से ढूढ सकते हो.

और भी पढ़े:

3.Mark as unread-

दोस्तों बहुत बार क्या होता है की whatsapp पर हमें कोई मेसेज करता है पर उस समय हम उस मेसेज को रीड करना और रिप्लाई करना नही चाहते है,बल्कि हम कहते है की हम उस मेसेज का रिप्लाई बाद में करें.

mark-as-unread-whatsapp-messageds
mark-as-unread-whatsapp-messageds

तो ऐसे में आप whatsapp के Mark as unread फीचर का लाभ ले सकते है और आप उस चेट को Mark as unread कर सकते है और उसको बाद में रीड कर सकते है और रिप्लाई कर सकते है.

अगर आप Mark as read के आप्शन पर क्लिक कर देते हो तो चाहे अपने वो मेसेज ओपन क्या हो या नही किया हो उस मेसेज पर दुसरे को Mark as read का चिन्ह दिखाई देगा.

इसको करने के लिए आपको उस कांटेक्ट को सेलेक्ट करना है जिसको आप Mark as unread करना चाहते हो ,फिर इसके बाद आप उस कांटेक्ट पर लोग प्रेस करते हो,

यूज़ बाद आपको कुछ आप्शन दिखाई देते है आपको इनमे से तीन डॉट पर क्लिक करना होता है.

फिर इसके बाद आपको वहां पर Mark as unread के आप्शन दिखाई देगा इसको आपको क्लिक करना है बीएस आपका काम हो जायेगा.

4.Mute a chat-

दोस्तों बहुत बार क्या होता है की आप बहुत से ऐसे ग्रुप में जुड़ जाते हो या जोड़ दिए जाते हो जिनसे आप अलग भी नही होना चाहते और उनमे रहना भी नही चाहते हो, ऐसे में जब भी उन ग्रुप में जब भी कोई मेसेज आता है तो वो आपके फ़ोन की होम स्क्रीन में Notification में दिखाई देता है.

mute-a-chat-in-whatsapp
mute-a-chat-in-whatsapp

ये बात किसी ग्रुप से आलावा किसी कांटेक्ट की भी हो सकती है.

तो अगर आप भी इस तरह से परेसान हो तो whatsapp में अपना Mute a chat का फीचर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही बनाया है, इसमें अगर पको किसी ग्रुप या कांटेक्ट के मेसेज अपने होम स्क्रीन की notification में नही चाहिए बल्कि जब आप अपने wahtsapp को ओपन करो तो वहां पर चेट में शो हो तो आप इस फीचर को ओं कर सकते हो.

  • इसके लिए आपको अपने whatsapp को ओपन करना होगा.
  • इसके बाद आप जिस भी ग्रुप या कांटेक्ट की notification को म्यूट करना चाहते हो उसको सेलेक्ट करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद आपको कुछ आप्शन दिखाई देते है अब आपको इन आप्शन में से Mute या स्पीकर के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप क्लिक करते है तो अब आपके सामने कुछ टाइम आयेगा इसमें से आपको आप जिस भी टाइम के लिए सेलेक्ट करना कहते है उसको सेलेक्ट कर लेना है.

5.Archive a chat-

दोस्तों अगर आपको म्यूट करना नही है वल्कि आप चाहते है की उस कांटेक्ट या ग्रुप की चेट आपको whatsapp होम स्क्रीम में भी ना दिखाई दे तो आप whatsapp के Archive a chat के आप्शन का फायदा उठा सकते है.

archive-a-chat-in-whatsapp
archive-a-chat-in-whatsapp

इसमें वो चेट के अलग ही सेक्शन में चली जाएगी और whatsapp होम स्क्रीन से हट जाएगी.

इसके लिए आपको अपने whatsapp के होम स्क्रीन में जाना होता है, इसके बाद आप जिस भी नंबर या ग्रुप को Archive a chat में डालना चाहते है उस पर प्रेस करना होता है.

प्रेस करने के बाद आपको उपर कुछ आप्शन दिखाई देते है, इनमे से आपको Archive के आप्शन पर क्लिक करना होता है, और बस आपका काम हो जाता है.

अनिम विचार-Whatsapp Tips and Tricks in Hindi

दोस्तों अगर अपने इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ा है तो आपको Whatsapp Tips and Tricks in Hindi के बारे में पता चल गया होगा और साथ ही साथ whatsapp के बहुत से हिडन फीचर के बारे में भी पता चल गया होगा.

अगर आपको मेरी दी हुई जानकारी पसंद आई है तो आप इसको अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ शेयर कर सकते है. आप हमारे वेबसाइट के बेल्ल आइकॉन को जरूर प्रेस करे ता जो आप को हमारी आने वाली पोस्ट्स के साथ जुड़ सके | आप हमे you-tube पर भी follow कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.